शेखर जोशी की कहानी 'मेंटल'




कारखाने के मजदूरों को ले कर हिन्दी में गिने-चुने कहानीकारों ने ही कहानियाँ लिखीं हैं। शेखर जोशी का नाम ऐसे कहानीकारों में अग्रणी है जिन्होंने कारखाने के जीवन को ले कर कई बढियाँ कहानियां लिखीं हैं। 'मेन्टल' ऐसी ही एक कहानी है जिसमें एक मजदूर अपने स्वाभिमान के लिए मेन्टल कहलाये जाने की हद तक  प्रतिरोध करता है। आज शेखर जोशी का जन्मदिन है। शेखर जोशी को जन्मदिन की बधाईयाँ देते हुए हम प्रस्तुत कर रहे हैं उनकी यह नायाब कहानी।     

मेंटल

शेखर जोशी
 
हम सब लोग उसे पागल करार दे चुके थे। शक-सुबह की कहीं कोई गुंजाइश नहीं थी। इस किस्से से पहले वह हम लोगों की तरह ही नार्मल था। पिछले पंद्रह सालों में कभी कोई अनोखा व्यवहार उसने नहीं किया था कि इस बदली हुई हालात में हम इसका उससे कोई संबंध जोड़ सकें। बल्कि इस तमाम पिछले सालों में वह हम सबसे अधिक नम्र, आज्ञाकारी और ड्यूटी का पाबंद रहा था। इसी कारण हममें से बहुतों ने कई बार कई तरह से उसके सीधेपन का फायदा भी उठाया होगा।

हम लोगों ने आपस में एक-दूसरे से बातें करते हुए उसके दुर्भाग्य पर दुख प्रकट किया। आपस में ही एक-दूसरे से उसके लिए हमदर्दी जताई क्योंकि अब हम लोग सहज ही उसे इस लायक नहीं समझ रहे थे कि सीधे उसी से उसकी बदकिस्मती पर हमदर्दी जताएँ। कुछ लोग, जो उसे ज्यादा करीब से जानते थे, उसके नादान बच्चों और बीमार घरवाली का हवाला दे कर इस किस्से को और भी गमगीन बना रहे थे।

अपने एक ऐसे साथी को, जिसे आज तक हम प्रेम और आदर की नजर से देखते आए थे, एकाएक ‘पागल’ कह देना अपनी गैर-जिम्मेवारी और उसकी बेइज्जती का एहसास देता हुआ-सा लगता था। इसीलिए शायद हम लोगों ने, जिनमें ज्यादातर बहुत कम पढ़े-लिखे लोग थे, एक नर्म-नर्म सा शब्द पकड़ लिया था और सभी लोग उसके बारे में बात करते हुए उसके ‘मेंटल’ हो जाने की ही बात करते थे। और इस शब्द को इस्तेमाल करते हुए हमें लगता था कि एक तीखे, धारदार शब्द की निस्बत इस गुदगदे शब्द का इस्तेमाल करने से हम अपने साथी के सम्मान को चोट नहीं पहुँचा रहे हैं। कई दूसरी चीजों की तरह हमें यह शब्द भी सरकारी खजाने से मिला था और हम इसका खुल कर व्यवहार कर रहे थे।

अपने मन की गहराई में हम उसके मेंटल हो जाने से कहीं ज्यादा बुरे इस जमाने में अपने साथी की नौकरी छूट जाने के कारण परेशान थे और उसकी हालात में खुद अपने आपको रख कर और अपने बीवी-बच्चों के भविष्य की बात सोचकर सिहर उठते थे।

उसकी नौकरी छूट जाने में अब कोई शक-शुबह नहीं था। हम सभी लोग जो अपने होश-हवाश में, दुरुस्त-दिमाग थे यह अच्छी तरह समझ रहे थे।
यों, हमारी कम्पनी में, जहाँ किसी विधवा को अपने आदमी का बकाया पैसा तब तक नहीं मिलता जब तक आदमी खुद अपनी मौत की तसदीक न कर दे, इस मामले को लेकर खाली जल्दबाजी मची हुई थी। अफसर लोग इसे जल्दी से जल्दी निपटा देने के लिए उतावले थे। उसे डाक्टरी जाँच के लिए ‘मेंटल स्पेशलिस्ट’ के पास भेज दिया था।

डाक्टर का फैसला जानने की हमें कोई उतावली नहीं थी क्योंकि एक तो मामला बिल्कुल साफ था और दूसरा जिस डाक्टर के पास उसे भेजा गया था उसकी ईमानदारी पर किसी को शक नहीं था, इसलिए कोई गुंजाइश भी नहीं थी। इस सनकी डाक्टर की ईमानदारी को देख कर इस बार हमें सचमुच मलाल हो रहा था।

डाक्टरी रिर्पाट सीलबंद लिफाफे में दफ्तर पहुँची तो बड़े बाबू ने शायद उसे गौर से नहीं देखा होगा वरना उन्हें भी बी०ओ० साहब की तरह दौरा पड़ जाता। बी०ओ० साहब के चपरासी ने उनकी सेवा-टहल करने के बाद हमें इसकी भनक दी थी। हालाँकि खुद उसे पूरी तरह नहीं मालूम हो पाया था कि डाक्टरी रिर्पार्ट में ऐसा क्या था।

पक्की बिल्डिंग वालों ने, यानी हमारे यहाँ उन सब लोगों ने जिनके हाथों में औजारों की जगह कलमें रहती हैं, इस बात को दबाने की कोशिश की होगी लेकिन ऐसी अनहोनी बात भला कब तक दबी रहती।

डाक्टर ने उसे ड्यूटी के लिए ‘फिट’ लिख दिया था। यह एक ताज्जुब की बात थी। बी०ओ० साहब या उनके साथियों के लिए ही नहीं, हम लोगों के लिए भी यह एक चौकाने वाली बात थी।

यों, उसे देखे बिना, और पूरी किस्से की जानकारी न होने से शायद आपको हमारे चौंकाने वाली बात पर विश्वास न हो, लेकिन यह सचमुच एक अजीब फैसला डाक्टर ने दिया था।

पिछले पंद्रह सालों से हम लोग साथ-साथ काम कर रहे थे। वह कोई अनोखा कारीगर तो नहीं, हाँ उसका हाथ साफ जरूर था। अक्सर ऐसे साजो-सामान जो किसी को भेंट में देने के लिए बनवाए जाते थे और जिसका खूबसूरत होना जरूरी होता था, उसके हाथों से बन कर ही निकलते थे।
यह भेंट देने वाले सामानों की बात जान लेना जरूरी है, क्योंकि यों देखा जाए तो यही चीज इस दुर्घटना की जड़ थी।



हमारी कम्पनी में कच्चे माल की किल्लत नहीं रहती। लोहा-लक्कड़, पीतल-ताँबा हर चीज इफरात में मिल जाती है। कारीगर भी इतने घटिया नहीं हैं। इसलिए होता यह है कि कभी किन्हीं साहब को यह शौक पैदा होता है कि वे कोई नये डिजाइन की चीज बनवाएँ। यह भी एक संयोग है कि ऐसा शौक हमेशा घरेलू इस्तेमाल की चीजों के बारे में ही पैदा होता है। मान लीजिए, उन्हें एक दिन अचानक ख्याल आता है कि एक खूब भारी-भरकम और अनोखे डिजाइन वाली ‘राखदानी’ बनवाया जाए या एक ‘नेमप्लेट’ बनवाई जाए तो यह ख्याल दिमाग में आते ही वह चपरासी भेज कर मिस्त्री को बुलवाएँगे। हर मिस्त्री का कोई-न-कोई काम पिछड़ा हुआ रहता ही है इसलिए वह बुलावा मिलते ही अपने सभी पिछड़े हुए कार्यों के बारे में एक-एक उम्दा बहाने मन-ही-मन तैयार कर घबराया हुआ-सा साहब के चैम्बर की ओर जाता है। साहब मुस्करा कर उसे सामने कुर्सी पर बै'ने के लिए कहते हैं। यह सौभाग्य मिस्त्रियों को कभी-कभी ही मिलता है। ऐसे मौके पर यह हौसला-अ़फजाई जरूरी है, क्योंकि इससे एक तो पिछली घबराहट निकल जाती है और दूसरा आगे के काम के बारे में नई-नई तरकीबें सोचने के लिए दिमाग तेज हो जाता है। साहब फिर मोटे तौर पर अपनी मनचाही चीज का एक दिमागी नक्शा मिस्त्री को समझा देते हैं। एक अच्छे मातहत के नाते मिस्त्री और हम लोगों का तब यह फर्ज हो जाता है कि अपनी-अपनी ओर से हम भरसक कोशिश करें कि वह ‘राखदानी’ या ‘नेमप्लेट’ सचमुच एक नमूना बन जाए। इस जोश से हम लोग अपना चाय-नाश्ता, खाना-पीना तक भूल जाते हैं, अपने काम की तो खैर कोई बात ही नहीं। आखिर में चीज बन कर तैयार होती है फिर हफ्तों उस पर रंग-रोगन-पालिश होता है और तब वह चमचमाती हुई चीज सचमुच इतनी दिलकश होती है कि साहब मिस्त्री को और लोगों को मुस्करा कर तारीफ की नजर से देखते हैं और हम लोग मक्खनबाजी का ठीक मौका देख कर डिजाइन के लिए उनके दिमाग की जी भर दाद देते हैं। यह सिलसिला यहीं खत्म नहीं होता बल्कि यहाँ से इसकी शुरुआत होती है। साहब के घर आने वाले मेहमानों -मुलाकातियों की नजर उन चीजों पर पड़ती है। वे लोग ललचायी नजरों से उन्हें देख कर उनकी तारीफ करते हैं, जहाँ भी मिलती हो, जिस दाम पर भी मिलती हो मँगवाने की ख्वाहिश जाहिर करते हैं, और तब साहब खुशी और फ़ख्र  के साथ अपने दिमाग और मातहत लोगों की कारीगरी का राज खोलते हैं और उन कद्रदानों के लिए भी एक-एक बनवा देने का वादा करते हैं। साहब की नाक नीची न हो इसलिए हम लोग फिर उसी जोश के साथ दूसरा, तीसरा, चौथा नमूना बनाते रहते हैं। साहब के दोस्तो के अलावा जाने कौन-कौन नाम मिस्त्री बताते हैं, हमारे हुनर के कायल रहते हैं। अक्सर हमें मालूम नहीं रहता कि किसके लिए हम वह सामान बना रहे हैं क्योंकि बहुत कम ऐसे लोगे कारखाने में आने की फुरसत पाते हैं। हाँ, जो इक्का-दुक्का शौकिया आ पहुँचते हैं वे जी खोल कर हम लोगों के हुनर की तारीफ करते हैं और तब बाद में मिस्त्री हमारा हौसला बढ़ाने के लिए कहते हैं कि बड़े लोगों से राहरस्म मौके पर काम आती है। हम लोग ऐसी ही उम्मीदों के बल पर ये सब काम करते रहते हैं- अपने लिए कोई चीज बनाने का सवाल यों भी नहीं उठता कि ऐसे शौक बड़े लोगों को ही जँचते हैं और दूसरे यह हम लोगों के बूते की बात भी नहीं है- निकासी गेट पर तलाशी में कोई चीज गलती से भी अपने पास निकल जाए तो तमाशा बन जाता है। हर आदमी को अपनी इज्जत प्यारी होती है।

तो पिछले पंद्रह सालों में ऐसी ही इज्जत से बड़े आदमियों की शाबाशी पाता हुआ, वह हम लोगों के साथ काम कर रहा था। उसकी ईमानदारी और मेहनत का ही नतीजा था कि उसकी सर्विस बुक में कहीं कोई लाल निशान नहीं लगा था। तो भी यह अनहोनी होनी थी और हो कर रही। बी०ओ० साहब पिछले कुछ दिनों में काफी खुशमिजाज नजर आने लगे थे। किसी ने बताया की साल-भर के अन्दर ही वे तरक्की पाने में कामयाब हो गये हैं। इसी खुशी में वे राह चलते लोगों से मजाक करने लगे थे, काम करते हुए आदमियों पर वक्त बरबाद करने की तोहमत लगा कर हँस देते थे, तनख्वाह बाँटते हुए चिकनी-चुपड़ी जुबान में कोई बात ऐसी कह जाते जो हरामखोरी के वजन की होती। हम लोग उनकी बातों का बुरा नहीं मानते थे, क्योंकि हम अच्छी तरह जानते थे कि वे मन-ही-मन हम लोगों से बहुत खुश हैं। उनकी तश्तरियाँ, पिर्च-प्याले रखने के लिए जो बक्से हम लोगों ने बनाए थे, उनकी उन्होंने बड़ी तारीफ की थी।




हम छोटे लोगों के लिए किसी अफसर की नजर में चढ़ जाना बड़ी तकदीर की बात होती है। लोग जिन्दगी-भर नौकरी करने पर भी बिचौलियों के मारे कभी अफसर से बात करने का मौका नहीं पाते, इन बी०ओ० साहब की खुशमिजाजी की बदौलत उसे ऐसा मौका नसीब हुआ था। वह एकाएक बी० ओ० साहब की नजर में आ गया था। गलती उसकी ही है कि उसने उसे ठीक से समझा नहीं और हम लोग भी बातों का मजा लेते रहे-कभी उसे समझाने-बुझाने की बात दिमाग में आई ही नहीं।

शुरूआत बी०ओ० साहब के हाथ में फाँस चुभने से हुई थी। एक दिन वे हाथ में पट्टी बाँध कर कारखाने में आये थे। मिस्त्री के पूछने पर उन्होंने बताया था कि रूलर पर हाथ फेरते-फेरते एक फाँस चुभ गयी थी, वहीं घाव हो गया। रूलर उसी ने बनाया था। यह एक अजीब बात है कि बनने के बाद उसमें रेकमार्क लगा होगा, पालिस हुई होगी, फिर भी कोई फाँस निकल आई। मिस्त्री को उस पर दोष नहीं मढ़ना चाहिए था और वह भी अफसर के सामने! उस दिन के बाद जब भी साहब आते रूलर काजिक्र छेड़ कर उसकी कारीगरी पर कोई फब्ती कर देते। कुछ दिनों बाद वह साहब को आते देख कर इधर-उधर टरकने का कोशिश करने लगा था।

लकड़ी के कोटा में बहुत दिनों बाद दो स्लीपर टीक के आ गये थे। साहब ने एक नये डिजाइन के पलंग की ख्वाहिश जाहिर की। किसी अंग्रेजी किताब में देख कर उन्होंने डिजाइन दिया था। हम लोग काम पर जुट गये। अच्छी लकड़ी पर बारीक काम करना हर कारीगर को अच्छा लगता है- सभी उस काम को हाथ में लेना चाहते थे पर मिस्त्री ने छाँट कर तीन-चार आदमियों को यह काम सौंपा। वह भी हमारे साथ था। हालाँकि साहब जब-तब आ कर चुटकी ले लिया करते थे।

‘अरे भाई देखना, रूलर की फाँस तो हमें ही भुगतनी पड़ी थी, पलंग में फाँस रह गयी तो मेम साहब हमारी खबर ले लेंगी’, साहब की ऐसी मुँहफट बातें इतना मजा देती थीं कि हम भी अक्सर उसे छेड़ देते।

इसी दौरान उसकी लड़की की शादी की बातचीत चल रही थी। अपने फण्ड से रुपया निकलवाने के लिए वह अर्जी लेकर मिस्त्री के साथ साहब के पास गया था, वहीं दान-दहेज की बात भी चली होगी। तब से एक नया शगूफा खड़ा हो गया। अब बी०ओ० साहब जब भी बढ़ईखाने में आते वे पलंग के पास खड़े हो कर कहते, ‘अरे भाई मिस्त्री! यह पलंग इन्हें दहेज के लिए दे देना, हम दूसरा बनवा लेंगे’, या कभी कहते, ‘जरा ठीक से बनाना भाई। दहेज की चीज है, बाराती दस खामियाँ दिखाएँगे’, और धीरे-धीरे हम सभी लोगों के लिए वह पलंग ‘दहेज का पलंग’ बन गया था। जितना मन लगा कर वह उस पलंग पर काम करता था, उससे हमें कभी-कभी शक होने लगता था कि कहीं सचमुच ही उसे साहब की बात का यकीन न हो गया हो।

पलंग तो खैर रंग-रोगन होने के बाद कहाँ गया, किसी को कानों-कान खबर न हुई पर साहब जब भी बढ़ईखाने में आते कुछ-न-कुछ चुहलबाजी जरूर कर लेते।

उस दिन एक छोटे अफसर को लेकर बी०ओ० साहब कारखाने में घूम रहे थे। सुबह काम का वक्त था। वह अपने औजारों के बक्स को खोल कर शायद कुछ निकाल रहा था। बी०ओ० साहब के मन में बक्स के अंदर रखे रोटी के डिब्बे को देख कर गलतफहमी पैदा हुई होगी कि वह डिब्बा भी किसी और का था।

शेड में घुसते ही उनकी नजर उस पर पड़ी।
‘यहाँ बैठे-बैठे क्या कर रहे हो?’ उन्होंने उसे टोका।
‘साहब एक औजार की जरूरत पड़ गयी थी, वही लेने आया था’, वह बोला।

‘नहीं, नहीं, मुझे देख कर तुम औजार का बहाना बना रहे हो। तुम जरूर रोटी खाने आये थे। वह डिब्बा यहाँ क्यों रखा है?’ उन्होंने अपने मजाकिया मूड में रौब दिखाया होगा।
‘साहब मैं तो रोज ही घर से खाना खा कर आता हूँ। इतने साल हो गये कभी यहाँ खाना ले कर नहीं आया, वह किसी दूसरे का डिब्बा है।’ उसने सफाई दी।
‘तो इसका मतलब है कि डिब्बा ही नहीं यह ‘टूलकिट’ भी किसी और का है। तुम उसका औजार चुरा रहे थे।’ साहब ने अपनी तबदीली की खुशी में एक और रद्दा जमाया।

उसे मालूम होना चाहिए था कि साहब अपनी खुशी जाहिर करने के लिए यह मजाक कर रहे हैं लेकिन न मालूम छोटे अफसर की हँसी देख कर उसे गलतफहमी हुई या क्या हुआ कि हमेशा का चुप्पा, सीधा-साधा हमारा साथी जवाबदेही पर उतारू हो गया।
‘आपने मुझे चोर कैसे कहा साहब?’ वह हकलाने लगा।
‘आपने मुझे चोर कहा?’
‘मैं चोर हूँ?’
उसने लगातार ऐसे सवालों की रट लगा दी।

हम लोग गुल-गड़ापा सुन कर बीच-बचाव करने की सोच ही रहे थे कि वह भागा-भागा मोचीखाने से एक थैला उठा लाया। यह बी०ओ० साहब के स्कूटर के लिए बन रहा नया रैक्सिन का थैला था। उसे हवा में नचाता, वह बी०ओ० साहब के पीछे-पीछे दौड़ता हुआ चिल्लाने लगा-
‘चोर मैं हूँ कि आप हैं? यह थैला मेरा बन रहा कि आपका।’
यह अच्छा हुआ कि कोई बक्स, पलंग, फूलदान या ऐसी चीजें जो बी०ओ० साहब के लिए बनीं थीं, वहाँ नहीं थीं वरना वह उन सबको अपने सिर पर लाद कर उनके पीछे-पीछे भागता।

एक अजीब नजारा खड़ा हो गया था। बी०ओ० साहब बार-बार कहते ‘भाई, हमारा यह मतलब नहीं था, तुम बेकार परेशान हो रहे हो।’ लेकिन वह जैसे बहरा हो गया था। हार कर बी०ओ० साहब छोटे अफसर को लेकर तेज कदमों से अपने दफ्तर की ओर चलने लगे तो वह भी पीछे-पीछे चिल्लाता चला गया था।
ऐसे मरीज को डाक्टर ड्यूटी के लिए ‘फिट’ कर दे, क्या यह चौंकाने की बात नहीं है?


सम्पर्क
मोबाइल-  09161916840





टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

मार्कण्डेय की कहानी 'दूध और दवा'

प्रगतिशील लेखक संघ के पहले अधिवेशन (1936) में प्रेमचंद द्वारा दिया गया अध्यक्षीय भाषण

शैलेश मटियानी पर देवेन्द्र मेवाड़ी का संस्मरण 'पुण्य स्मरण : शैलेश मटियानी'