भैरव प्रसाद गुप्त की कहानी 'गत्ती भगत'

 

भैरव प्रसाद गुप्त 



खेत भारतीय किसानों के लिए उनके प्राण तत्त्व की तरह होते हैं। यही वह कारण है कि किसान हर कीमत पर अपने खेत को बचाए रखना चाहता है और उसके लिए हर सम्भव कोशिशें करता रहा है। आजादी  के बाद जमीदारों का प्रभुत्व समाप्त होने की बात फैलने लगी थी। लेकिन जमींदार अपना अधिकार छोड़ने के लिए राजी नहीं थे। ऐसे में प्रशासन और किसानों के बीच टकराहटें शुरू हो गई थीं। 'गत्ती भगत' भैरव प्रसाद गुप्त की महत्त्वपूर्ण कहानी है। किसानों का पक्ष ले रहे किसानों के कम्युनिस्ट नेता रामाधार को छुपा कर भगत यह झूठ बोलता है कि रामाधार को उसने अपने यहां नहीं छुपाया है। भगत ने ऐसा इस जोखिम के बावजूद किया कि झूठ बोलने से उसका हुनर समाप्त हो जाएगा, जिससे उसकी पूरे जवार में ख्याति थी। आज भैरव प्रसाद गुप्त का जन्मदिन है। जन्मदिन पर नमन करते हुए आज पहली बार पर हम पढ़ते हैं भैरव प्रसाद गुप्त की कहानी 'गत्ती भगत'।



गत्ती भगत


भैरव प्रसाद गुप्त


उस दिन जिधर सुनो, गाँव में छोटे-बड़े सभी के मुँह से अफ़सोस और ताज्जुब के साथ एक ही बात सुनाई दे रही थी, ‘गत्ती भगत की कण्ठी टूट गयी!’


कण्ठी पहनने और तोडऩे, दोनों की शोहरत गाँवों में एक ही तरह फैलती है। हाँ, पहनने की बात सुन कर जहाँ लोगों को ख़ुशी होती है, वहाँ तोडऩे की बात सुन कर अफ़सोस। लेकिन ताज्जुब का भाव दोनों में एक-सा ही रहता है। कोई लुच्चा-लफंगा, बदमाश-शोहदा या माँस-मछली खाने और दारू पीने वाला अचानक एक दिन गले में तुलसी कण्ठी पहनकर भलमानस और भगत बन जाय, तो किसे ख़ुशी और ताज्जुब न हो? और वही भलमानस और भगत दो-चार महीने या साल भगत की जि़न्दगी बिता कर, अपनी सचाई, भलमनसाहत, पवित्रता और पूजा-पाठ की धाक लोगों के मन पर जमा कर एक दिन अचानक कण्ठी तोड़ कर अपनी पुरानी जि़न्दगी के तौर-तरीकों को वापस लौट जाय, तो किसे अफ़सोस और ताज्जुब न हो?



और गत्ती भगत के मामले में तो अफ़सोस और ताज्जुब का और भी कारण था। गत्ती कभी भी चोर या लफंगा न रहा था और न कभी उसने दारू को ही मुँह लगाया था। उसकी जि़न्दगी सभी साधारण किसानों की तरह थी। हाँ, वह माँस-मछली ज़रूर खाता था, लेकिन यह तो लोगों के देखने में कोई वैसा अपराध न था। कुछ ब्राह्मणों और आर्यसमाजियों को छोड क़र गाँवों में कौन माँस-मछली नहीं खाता? फिर उसने कण्ठी भी अपने मन से, अपने बुरे आचरणों, असामाजिक कार्यों को छोडऩे की घोषणा करके नहीं पहनी थी। उसकी कण्ठी की तो एक अलग ही दिलचस्प कहानी थी।


कहा जाता है कि एक रात सोता पडऩे पर अचानक एक साधु ने गत्ती का दरवाज़ा खटखटाया। गत्ती ने दरवाज़ा खोल कर, सामने साधु को खड़ा देख कर नमन किया।



साधु ने कहा, ‘‘बच्चा, ठाकुर जी आज रात तेरे दरवाज़े पर ही काटना चाहते हैं। देगा आसरा?’’



गत्ती ने हाथ माथे से लगा कर, सर झुका कर कहा, ‘‘मेरा बड़ा भाग, बाबा! ख़ुशी से मिरगछाला डालें।’’ और उसने दालान के कोने को अँगोछे से झाड़-पोंछ दिया।



साधु ने मृगछाला डाल चिमटा गाड़ दिया। फिर पाँव पसार कर लेटने को हुआ, तो गत्ती बोला, ‘‘बाबा, परसाद पा चुके हैं?’’



साधु मुस्कराया। फिर बोला, ‘‘बड़ी दूर से ठाकुर जी आ रहे हैं। कहीं ... कहीं टिकने का इरादा नहीं था। इतनी रात गये ठाकुर जी तुझे क्या कष्ट दें?’’



‘‘इसमें कस्ट की का बात बाबा? जो साग-सातू ... ’’ बात मुँह में ही लिये गत्ती अन्दर जाने लगा, तो साधु बोला, ‘‘ठाकुर जी कुछ बनाएँगे नहीं। बहुत थक गये हैं। चना-चबेना कुछ हो ... ’’



गत्ती ने ठिठक कर, चिन्तित हो कर कुछ सोचा। फिर अन्दर जा कर मेहरी से पूछा, तो मालूम हुआ कि आज ही का भूना सत्तू के लिए मक्का रखा है। बेर हो जाने से वह पीस न सकी थी।



एक साफ़ डाली में भूना मक्का और एक पिड़िया बढ़िया गुड़ और चमचमाते पीतल के लोटे में जल ला कर गत्ती ने साधु के सामने रख दिया।



साधु खा-पी कर तृप्त हो गया। सोंधा-सोंधा मक्का उसे खूब भाया। उसकी सुगन्ध तो जैसे अब भी दालान में मँडरा रही थी।



आराम से लेट कर, साधु ने हाथों की अँगुलियाँ उलझाये, सर झुकाये खड़े गत्ती की ओर देख कर कहा, ‘‘बच्चा, ठाकुर जी की आत्मा तृप्त हो गयी। ठाकुर जी तुझसे बहुत प्रसन्न हुए। तू ठाकुर जी से कुछ माँग ले।’’



संकोच में गत्ती के होंठ ज़रा मुस्कराये, बोल न फूटा।



साधु ही बोला, ‘‘अच्छा देख, ठाकुर जी तुझे एक दवा बता देते हैं। इससे तुझे बड़ा यश मिलेगा। तेरा नाम दूर-दूर तक फैल जायगा।’’



गत्ती मुँह बाए बैठ गया। साधु बोलता गया, ‘‘उकवत का रोग होता है न? इसकी कोई दवा दुनिया में नहीं हैं। बड़े-बड़े डाक्टर हकीम भी इस रोग के सामने हार मान जाते हैं। तुझे उसी की दवा ठाकुर जी बताते हैं। ध्यान से सुन!’’



दो क्षण चुप रह कर साधु बोला, ‘‘नाई को बुला कर उकवत के रोगी के चाँद पर थोड़ा बाल छिलवा कर, उस्तरे की नोक से दस-पाँच टोप मारने को कहना। ऊपर जब कुछ खून आ जाय, तो उस पर तू अपने दायें हाथ के अँगूठे से यह दबा बैठा देना।’’ कह कर अपने बटुए से निकाल कर एक पुड़िया सफ़फ़ साधु ने गत्ती की ओर बढ़ा दिया।



गत्ती ने पुड़िया ले कर, माथे से लगायी और पलकें झपका कर साधु की ओर देखने लगा।



साधु ने आगे कहा, ‘‘दवा लगाने के बाद तू रोगी को हिदायत देना कि इक्कीस दिन तक वह सर पर पानी न डाले, कन्धे से ही नहाये, उकवत के घाव की जगह को रोज ठण्डे पानी से धोये, उस पर कोई दवा न लगाये। इक्कीस दिन के बाद घाव सूख जाने पर एक ब्राह्मण या साधु को भोजन करा दे। हाँ, तू उससे कुछ न लेगा, न उसे कुछ देगा। अपने यहाँ उसे न ठहराएगा, न कुछ बैठने को देगा और न एक लोटा पानी पीने को। नाई को वह जो चाहे दे। एक बात का और ध्यान रखना। इतवार और मंगल को ही तू यह दवा लगाना। और किसी दिन नहीं। समझा न?’’



‘‘जी, बाबा,’’ गत्ती ने ताज्जुब और ख़ुशी से आँखें झपका कर कहा, ‘‘बाकी जब यह पुड़िया खतम हो जाय तब?’’



साधु ज़ोर से हँस कर बोला, ‘‘सबर रख, बच्चा! ठाकुर जी तुझे इसका भेद भी बता देते हैं। बहुत मामूली चीज है। चिलम तू पीता है न? उसी की सात हिस्सा खोंठी और एक हिस्सा नमक मिला कर, पीस कर पुड़िया में रख लेना। एक बात का ख़याल रखना। माँस, मछली, ताड़ी-दारू न खाना-पीना, झूठ न बोलना, अपना चाल-चलन ठीक रखना। यह कण्ठी अपने गले में डाल ले।’’ कह कर साधु ने उसे एक कण्ठी अपने बटुए से निकाल कर दी। और फिर बोला, ‘‘और देख, जब तू मरने लगना, तो यह भेद अपनी औरत या बेटे-बेटी में से किसी एक को बता देना। तेरे घर में यह सदा चलता रहेगा। अच्छा, अब तू जा, ठाकुर जी आराम करेंगे।’’



दूसरे दिन सुबह, जब गत्ती उठा, तो साधु जा चुका था। गत्ती के गले में कण्ठी देख कर, लोगों ने पूछा-ताँछा, तो गत्ती ने रात की कथा सब को खुश-खुश सुना दी।






मुँह-मुँह से बात फैली और देश के कोने-कोने में छा गयी। कोई ऐसा इतवार और मंगल नहीं, जब गत्ती के दरवाज़े पर उकवत के रोगियों की भीड़ न होती। दूर-दूर से, कलकत्ता, बम्बई और दिल्ली तक के उकवत के अमीर-ग़रीब रोगी उस मामूली किसान, गत्ती के दरवाज़े दवा लगवाने आने लगे। टीसन से पन्द्रह मील दूर, अनजाना छोटा-सा गाँव, न कोई सर न सवारी, फिर भी लोग पूछते-आँछते पहुँच जाते। लडक़े, जवान, बूढ़े, पुराने रोगी और नये, जिसे जहाँ से, जैसे गत्ती की खबर मिलती, भागा-भागा आ पहुँचता। और कमाल यह कि सब अच्छे हो जाते।





और गत्ती कोइरी अब गत्ती भगत बन गया। उसके भोले-भाले, धर्म-भीरु दिल और दिमाग़ पर साधु की बातों और दवा के कमाल का कुछ ऐसा असर पड़ा कि उसकी जि़न्दगी ही बदल गयी। वह बड़े नियम से स्नान-पूजा करने लगा, माँस-मछली छोड़ दिया और ऐसा पवित्र आचरण करने लगा, कि लोगों को आश्चर्य होता। सूरज पूरब के बजाय पश्चिम में उग जाय, यह सम्भव, लेकिन गत्ती भगत के मुँह से कोई झूठ बात निकल जाय, उससे कभी कोई अन्याय हो जाय, किसी मौक़े पर वह क्रोध-मोह-लोभ दरशाये, यह असम्भव!



कई बार ऐसा हुआ कि कोई सेठ-साहूकार या कोई ज़मींदार-ताल्लुक़ेदार या कोई हाकिम-अफ़सर दवा लगवाने आया और खुश हो कर या अपना बड़प्पन दिखाने के लिए या इनाम के बतौर उस लँगोटी बाँधे किसान को कुछ देना चाहा या उससे कुछ माँगने को कहा, तो गत्ती भगत ने उसे दुत्कार दिया, जैसे कोई क्या कुत्ते को दुतकारेगा।



और गत्ती भगत का मान गाँव में सबसे ऊँचा हो गया। क्या छोटा, क्या बड़ा, सब उसकी इज़्ज़त करते, सब उसकी बात की क़दर करते। कहीं कोई झगड़ा हो, पर-पंचायत हो, गत्ती भगत बुलाया जाता, और जो भी इंसाफ़ वह कर देता, वह सर झुका कर मान लेते। गत्ती भगत दूर-दूर तक अपनी ईमानदारी के लिए मशहूर हो गया।



खते-देखते पूरे पचीस साल गुज़र गये। जवान गत्ती भगत बूढ़ा हो गया; लेकिन कोई बात है कि कभी उसका पन टूटा हो, कभी उसके ईमान में कोई फ़र्क पड़ा हो।



और उसी गत्ती भगत की उस दिन कण्ठी टूट गयी, यह क्या कोई मामूली अफ़सोस और ताज्जुब की बात थी? जिसने सुना ताज्जुब से जीभ दबायी, जिसे मालूम हुआ, च-च किया। लेकिन गत्ती भगत ...



बात यों हुई।



उन्नीस सौ पचास का ज़माना था। ज़मींदार और किसानों के बीच गाँव में तनातनी चल रही थी। सुनने में आ रहा था कि ज़मींदारी जल्दी ही टूटने वाली है, और जो ज़मीन जिसकी जोत में है, उस पर उसी का अधिकार हो जाएगा। ज़मींदार की अपनी जोत में कोई ज़मीन न थी। उसके सारे खेत किसान सालों से सिकमी पर जोत रहे थे। जब ज़मींदार ने ज़मींदारी टूटने की अफ़वाह सुनी, तो उसने एक फ़ारम खोलने की घोषणा की और यह बात फैलायी कि जो यों न खेत छोड़ेगा, उसका खेत पुलीस-द्वारा बेदख़ल कर के फ़ारम में मिला दिया जाएगा। ऐसा कानून बना है कि फ़ारम के लिए सरकार सब सहूलियतें देगी और कानून के ज़ोर से जितनी ज़मीन की ज़रूरत फ़ारम की होगी, दिलाई जाएगी। पहले हल्ले में उसने कुछ खेत निकलवा भी लिये। लेकिन जब किसानों को होश आया और उन्होंने देखा कि इस तरह तो सब-के-सब एक दिन बेदख़ल कर दिये जाएँगे, तो उन्होंने अपनी पंचायत की। जीवन-मरन का सवाल था, पुश्तों से जोत में चले आये खेतों का वास्ता था, निकल गये, तो किस सहारे जि़न्दगी काटेंगे? बहुत कोशिश की गयी कि गत्ती भगत पंचायत में आये और किसानों को सही सलाह दे, लेकिन वह नहीं आया। कानून को वह नहीं जानता, बिना समझे-बूझे वह कैसे कुछ कह सकता। फिर भी किसानों की पंचायत हुई। ख़बर दे कर रामाधार को बुलाया गया। रामाधार उस जवार का किसानों का कम्युनिस्ट नेता था। उसकी गिरफ़्तारी कर लेना कोई ठठ्ठा न था। किसान उसे वैसे ही छिपाये रहते, जैसे मुर्गी अपना अण्डा।





रामाधार के समझाने-बुझाने पर सबने मिल कर तै किया कि चाहे जो हो, वे अपना खेत न छोड़ेंगे। सब मिल कर ज़मींदार का मुक़ाबिला करेंगे और बेदख़ल खेतों को उनके सिकमीदारों को वापस दिलाएँगे।



संघर्ष की दुन्दुभी बज गयी।



दूसरे दिन बेदख़ल खेतों पर किसान दख़ल करने वाले थे। ज़मींदार को हवा लगी, तो खुद दौड़ा-दौड़ा थाने गया। अगर किसानों ने उनके निकाले खेतों पर क़ब्जा कर लिया, तो उनका साहस बढ़ा जाएगा। सब बना-बनाया खेल बिगड़ जाएगा। शुरू ही में उनका मनसूबा न तोड़ दिया गया, तो फिर खैर नहीं। दारोग़ा की मुठ्ठियाँ गर्म हुईं। उस पर ज़मींदार ने यह भी बताया कि रामाधार को वहाँ आसानी से गिरफ़्तार भी किया जा सकता है। वह ज़रूर कल वहाँ आएगा, वही तो सब खुराफ़ातों की जड़ है, वर्ना किसानों की क्या हिम्मत, जो उसके सामने सर उठाते? रामाधार को गिरफ़्तार करना दारोग़ा के लिए वैसा ही था, जैसे किसी बड़ी तरक्की के लिए कोई डिपार्टमेण्टल परीक्षा पास करना।



किसानों को ज़मींदार के इस हथकण्डे का पता चला, तो रात को फिर पंचायत बुलायी गयी। रामाधार से पूछा गया कि अगर पुलिस मुदाख़ लत करे, तो उन्हें क्या करना चाहिए? सवाल बहुत टेढ़ा था। सब की अलग-अलग राय थी। कोई कहता कि बेदख़ल खेतों को अभी न छेडऩा ही बेहतर है; कोई कहता हम पुलिस से भी भिड़ लेंगे; कोई कहता, ज़मींदार से समझौता कर लिया जाय; आदि-आदि। रामाधार की राय थी कि यह मसला सिर्फ़ इसी गाँव का नहीं है। जवार के सभी गाँवों में ज़मींदार और पुलिस यही धाँधली कर रहे हैं। पुलिस का मुक़ाबिला करना अकेले एक गाँव के बूते की बात नहीं है। सब गाँवों के किसानों को मिल कर यह मोर्चा लेना चाहिए। तभी मसला हल हो सकता है। मसले को छोडऩे और दूर हटाने से सब किसान एक-एक कर पिट जाएँगे और एक दिन सब बेदख़ल कर दिये जाएँगे।



बात आसान न थी। बातचीत होते-होते बेर हो गयी। चारों ओर सोता पड़ गया। लेकिन किसी नतीजे पर पहुँचना अब भी मुश्किल दिखाई दे रहा था। जिनके खेत बेदख़ल हुए थे, वे चाहते थे कि कुछ ऐसा जल्द और ज़रूर किया जाय कि उनके खेत वापस मिल जाएँ। वे जान देने के लिए भी तैयार थे।



तभी रामाधार के एक साथी ने दौड़े-दौड़े आ कर बताया कि पुलिस आ गयी। अपने बचाव का जल्द इन्तज़ाम करो।






सब हड़बड़ में उठ खड़े हुए। अब?



गाँव में ठहरना ठीक नहीं। तलाशी हो सकती है। सब बाहर आये, तो बूटों की आवाज़ पास ही सुनाई पड़ी। सूचना देर से मिली थी। अब सोचने समझने का वक़्त कहाँ? सब को बिखर जाने को कह कर रामाधार अपने साथी के साथ आगे बढ़ा कि अँधेरे में सामने से बूटों की आवाज़ आयी। वे बग़ल की गली में मुड़े तो उन्हें ऐसा मालूम हुआ कि चारों ओर से बूटों की आवाज़ आ रही है। रामाधार साथी को एक ओर जाने का इशारा कर, सामने घर की ओर बढ़ा, तो साथी ने फुसफुसा कर कहा, ‘‘उस घर में नहीं। वह गत्ती भगत का घर है। पूछने पर वह सच बता देगा।’’



आवाज़ें नज़दीक आती जा रही थी। कोई चारा न था। रामाधार ने ‘कोई हर्ज नहीं’ का संकेत किया और घर की ओर बढ़ गया।



दरवाज़ा खुला था। दालान में गत्ती पीढ़ी पर बैठा हुक्का गुडग़ुड़ा रहा था। रामाधार ने सामने जा कर कहा, ‘‘दादा, पुलिस पीछे पड़ गयी है। जाने का किसी ओर रास्ता नहीं। आज रात ... ’’



गत्ती भगत हड़बड़ा कर उठ खड़ा हुआ। और एक क्षण कुछ सोच कर उसने रामाधार की बाँह पकड क़र, बिना कुछ बोले, उसे अन्दर ढकेल दिया और खुद पीढ़ी से उठ, बाहर सहन में आ, दरवाज़ा खुला छोड़, बैठकर हुक्का गुडग़ुड़ाने लगा।



रात-भर पुलिस गाँव में हडक़म्प मचाये रही। सब ओर से नाकेबन्दी करके, सारी गलियाँ बूटों से रौंद दी गयीं। लेकिन फ़रार का कहीं पता न चला। तब ज़मींदार की राय से ख़ानातलाशी हुई। कहीं-न-कहीं गाँव में ही रामाधार छिपा होगा। दौड़ बिल्कुल वक़्त पर पहुँची थी। वह भाग कर कैसे निकल सकता है।



सहमे हुए औरत-मर्द और बच्चे एक ओर खड़े हो जाते। पुलिस दो छन में तलाशी ले लेती। छोटे-छोटे घर और झोंपड़े। देखने-सुनने में वक़्त ही कितना लगता? आगे-आगे ज़मींदार और दारोग़ा और पीछे-पीछे पुलिस के सिपाही।



गत्ती भगत बदस्तूर सहन में बैठा हुक्का गुडग़ुड़ा रहा था, जैसे जो-कुछ गाँव में हो रहा था, उसे कुछ पता ही न हो। पुलिस का दल जब सहन में पहुँचा, तो वह हुक्का हाथ में लिये ही खड़ा हो गया और उसने ज़मींदार और दारोग़ा को सलाम किया। ज़मींदार ने पूछा, ‘‘रामाधार कहीं तुम्हारे घर में तो नहीं घुसा?’’



गत्ती भगत ने आँखें झपका कर कहा, ‘‘इस घर में उसका का काम, सरकार? मैं तो साँझ से ही यहाँ सहन में बैठा हूँ। का करूँ, रात में नींद नहीं आती। अब चला-चली का बखत आ गया।’’ कह कर उसने जम्हाई ली।



‘‘हम तलाशी लेना चाहते हैं,’’ दारोग़ा ने कहा।



‘‘ले लीजिए, सरकार,’’ गत्ती ने हुक्का दीवार से टिका कर कहा, ‘‘दरवाजा तो खुला ही है।’’



‘‘नहीं, कोई ज़रूरत नहीं। बेकार वक़्त खराब करना ठीक नहीं। यह गत्ती भगत हैं। कभी झूठ नहीं बोलता। आगे चलिए!’’ और ज़मींदार के पीछे-पीछे दल आगे बढ़ गया। ...



रामाधार तो बच गया, लेकिन गत्ती भगत की यह बात जब लोगों को मालूम हुई, तो सभी के मुँह से अफ़सोस और ताज्जुब के साथ बस एक ही बात निकली, ‘‘गत्ती भगत की कण्ठी टूट गयी!’’



लेकिन गत्ती भगत से जब कोई पूछता, तो वह कहता, ‘‘कण्ठी काहे को टूट गयी? गाय को कसाई के हाथ से बचाने के लिए झूठ बोलना का पाप है? अगर मैंने कोई पाप किया है, तो मेरे हाथ में जस नहीं रहेगा। आज से जो दवा मैं लगाऊँगा, उससे रोगी अच्छा नहीं होगा। मेरे जस-अजस की यही कसौटी है!’’



और लोगों ने दूने ताज्जुब से देखा कि गत्ती भगत के हाथों का जस जैसा-का-तैसा बना रहा। उसकी दवा के कमाल में कोई फ़र्क नहीं आया।



लेकिन उस दिन से ज़मींदार और दारोग़ा की नज़रों में गत्ती भगत बदल गया। उनके यहाँ उसका नाम कम्युनिस्टों में लिख लिया गया।

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